भारत का रिटेल मार्केट कितना बड़ा है। How big is India's retail market.
भारत का रिटेल मार्केट कितना बड़ा है आइए आज हम आपको बताते है आज के समय में जिस हिसाब से जनसंख्या बढ़ रहा है और लोगों की आमदनी बढ़ रही हैं उस हिसाब से रिटेल मार्केट भी बढ़ रहा है आइए जानते हैं कि आज के समय में रिटेल मार्केट कैसा है और आने वाले भविष्य में रिटेल मार्केट कितना बड़ा होगा क्या भविष्य में रिटेल मार्केट की जगह ई कामर्स ले पाएगा रिटेल मार्केट का बिजनेस करना चाहिए रिटेल बिजनेस में कितना फायदा है।
आज के समय में भारत में सबसे ज्यादा रिटेल मार्केट है हमें यह समझ में नहीं आता है कि रिटेल बिजनेस करें या फिर न करें आज के समय में यही प्रश्न बहुत लोगों का है आज मैं आप लोगों के सभी सवालों का जवाब भी दूंगा आइए जानते हैं कि भारत में रिटेल मार्केट में कितना फायदा है और यह भी जानते हैं कि भारत में रिटेल मार्केट कितना बड़ा है।
आज के समय में भारत में सबसे ज्यादा रिटेल मार्केट उपलब्ध है भारत में आप लोगों को हर गांव में एक रिटेल की दुकान मिल जाएगा आज के समय में सबसे ज्यादा अगर किसी बिजनेस का कंपटीशन है तो वो है रिटेल बिजनेस का अगर आप लोग रिटेल बिजनेस करना चाहते हैं तो आप लोगों को सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपके गांव या शहर में और मोहल्ले में कितनी रिटेल में बिजनेस करने वाले लोग हैं अगर कम लोग हैं तो आप लोग रिटेल बिजनेस कर सकते हैं नहीं तो आप लोग ज्यादा कंपटीटर होने के कारण आप बिजनेस नहीं कर सकते हैं क्योंकि जो व्यक्ति धंधे में जितना पुराना होता है उसका बिजनेस उतना ही ज्यादा चलता है क्योंकि उस व्यक्ति ने पहले से ही अपने बहुत से पुराने कस्टमर को बना चुका होता है जिसके कारण उस व्यक्ति के पास ज्यादा कस्टमर आते हैं और उसका बिजनेस उतना ज्यादा चलता है जिससे उस व्यक्ति को रिटेल बिजनेस में कंपटीशन देना और भी मुश्किल हो जाता है आज के समय में किसी भी रिटेल बिजनेस को कंपटीशन देने के लिए आप को उस रिटेलर से अलग सोचना होगा जो आपके कंपटीशन में खड़ा है जैसे कि आप लोग अपने बिजनेस को एक अलग पहचान दे सकते हैं या फिर ब्रांड बना सकते हैं आज के समय में ब्रांड वैल्यू आपके बिजनेस का जितना बढ़ेगा उतना ही आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।
आइए आप लोगों को भारत के रिटेल मार्केट में कार्यरत कुछ ब्रांड के बारे में बताता हूं जो कि शुरुआत तो छोटे से बिजनेस से ही हुआ था लेकिन आज के समय में भारत की सबसे बड़ी बिजनेस ब्रांड बन गई है।
D-mart
डी मार्ट की शुरुआत करने वाले राधा कृष्ण धमानी जी थे जो 1980 से 2000 तक शेयर मार्केट में काम करते थे और उसके बाद एक समय आया जब उनका बहुत बड़ा शेयर मार्केट में नुक्सान हो गया जिसके कारण वो शेयर मार्केट को छोड़कर उन्होंने बिजनेस करने का फैसला किया उसके बाद उन्होंने शेयर मार्केट को छोड़कर अमेरिका बिजनेस आइडिया और बिजनेस करने के तरीके को सीखने के लिए चले गए वहां उन्होंने देखा कि लोग काफी ज्यादा समान छोटे रिटेल से ना लेकर बड़े माॅल से लेना ज्यादा पसंद करते हैं उसी आइडिया को लेकर इंडिया वापस आ गए उन्होंने इंडिया में सबसे पहले कपड़े का बिजनेस किया जिसमे उन्हें लगातार 3 साल तक भारी नुक्सान का सामना करना पड़ा और उनका कपड़े का बिजनेस बन्द हो गया कपड़े का बिजनेस बन्द करने के बाद उन्होंने रिटेल मार्केट के बारे में थोड़ा सा रिसर्च किया यह उन्होंने जाना कि रिटेल मार्केट में बहुत ज्यादा कंपटीशन है उन्होंने कंपटीशन को खत्म करने के लिए अपने प्रोडक्ट को सस्ता बेचना शुरू कर दिया इससे कस्टमर को सस्ता प्रोडक्ट मिल जाता था और इनके सभी प्रोडक्ट भी सेल हो जाता था इनका अच्छा प्रोफिट भी बन जाता था।
अब आप सोच रहे होंगे कि सस्ता प्रोडक्ट बेचकर कौन प्रोफिट कमा सकता है आप कि जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ये बड़ी कंज्यूमर कंपनियों से बड़ी संख्या में प्रोडक्ट खरीदते थे जिससे इनको सस्ता प्रोडक्ट मिल जाता था जिससे ये छोटे रिटेल को कंपटीशन दे पाते थे उस समय कोई भी रिटेल सेक्टर से जुड़े कोई बड़ी कंपनी भी नहीं थी जिससे इनको किसी भी बड़े कंपटीशन का सामना भी नहीं करना पड़ा और कंपनी को आगे बढ़ने का एक बेहतर मौका मिला आज भी रिटेल मार्केट में इस कंपनी को कोई अन्य रिटेल सेक्टर कंपनी इसे पीछे नहीं कर पाई और कंपनी आज भी शहर में रहने वाले आम लोगों की पहली पसंद हैं इस कंपनी के मार्ट में आपको दैनिक वस्तुओं को आप आनलाइन और आफलाइन खरीद सकते हैं इनका प्रोडक्ट सस्ता होने के कारण लोग आज भी इस कंपनी के उपर अपना भरोसा बनाए हुए हैं कंपनी के पास 381 फेन्चाइजी होने के बाद भी आज कंपनी की टोटल वैल्यू 2 लाख 48 हजार 697 करोड़ के पार है कंपनी हर साल 25 सौ करोड़ से ज्यादा का रेवेन्यू है इस कंपनी को Avenue सुपरमार्केट के नाम से जाना जाता है इस कंपनी के एमडी और सीईओ Ignatius Noronha जी है जो आज इस कंपनी को इतने बड़े पैमाने पर लेकर गए हैं।
जियो मार्ट -
डी मार्ट को कंटीशन देने के लिए रिलायंस ग्रुप ने रिटेल मार्केट में उतारा लेकिन फिर भी डी मार्ट को किसी भी प्रकार से कंपटीशन नहीं दे पाए रिटेल मार्केट की भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी जियो मार्ट आज के समय में सबसे ज्यादा दूसरे नंबर पर प्रोडक्ट को मार्केट में बेचती है और हर साल 10 हजार करोड़ के पास रेवेन्यू जनरेट करती है 2 लाख करोड़ के पार है जियो मार्ट की इंडिया में एक लाख के पार फ्रेंचाइजी है इस कंपनी में आप आनलाइन और आफलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध हैं आप आनलाइन भी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं और आफलाइन भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं इस कंपनी के फेन्चाइजी में आपको हर प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाता है।
जिस हिसाब से लोगों की जनसंख्या बढ़ रही है उस हिसाब से आने वाले भविष्य में सबसे ज्यादा रिटेल मार्केट बढ़ेगा इसलिए जिस हिसाब से लोगों का डिमांड होगा उसी हिसाब से सप्लाई होगा इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज के समय में रिटेल मार्केट में कंपटीशन ज्यादा है अगर देखा जाए तो मौका भी ज्यादा है जिस हिसाब से लोगों की जरूरत बढ़ रही है और लोगों की आमदनी बढ़ रहा है उस हिसाब से लगता है आने वाले भविष्य में रिटेल मार्केट बहुत बड़ा होगा सवाल यह उठता है कि क्या रिटेल मार्केट में फायदा होता है जवाब है हां बिल्कुल आप रिटेल मार्केट से अच्छा पैसा कमा सकते हैं उसके लिए आप लोगों को सबसे पहले जहां आप रहते हैं पहले ये देखो की लोग कितने है जितने ज्यादा लोग रहेंगे उतना ही ज्यादा आप पैसा कमा सकते हैं और ये भी ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा कंपटीटर ना हो।
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